सुविधायें

अकादमी परिसर

प्रशिक्षण सत्र मुख्य भवन में आयोजित किए जाते हैं जिसमें एक प्रशासनिक इकाई, संकाय कक्ष, व्याख्यान हॉल, पुस्तकालय, सेमिनार कक्ष, कंप्यूटर लैब, जीआईएस लैब, बहुउद्देशीय व्यावहारिक प्रयोगशाला, परीक्षा हॉल, एक रेप्रोग्राफिक यूनिट और एक आधुनिक व्यायामशाला शामिल हैं।

Image

कंप्यूटर लैब

अकादमी में एक अच्छी तरह से सुसज्जित कंप्यूटर लैब है। कंप्यूटर लैब में आवश्यक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की एक समृद्ध सूची के साथ एक इंटरनेट कनेक्शन है। हार्डवेयर में प्रिंटर, स्कैनर, सर्वर, सीडी राइटर, वीडियो प्रोजेक्शन सिस्टम आदि शामिल हैं। प्रशिक्षणार्थी व्याख्यान के समय के बाहर किसी भी समय कंप्यूटर लैब का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं । इसके अलावा, पूरा परिसर वाई.फाई सक्षम है क्योंकि अकादमी राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क से जुड़ी हुई है।

Image

जीआईएस लैब

अकादमी में JICA परियोजना वित्तपोषण के तहत स्थापित एक अच्छी तरह से सुसज्जित GIS प्रयोगशाला है। इसमें एलसीडी मॉनिटर वाले 20 डेस्कटॉप कंप्यूटर हैं, जिनमें इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ-साथ कोर-आई5 प्रोसेसर, विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम और एमएस ऑफिस 365 जैसे नवीनतम विन्यास हैं । इसके अलावाए ERDAS Imagine और ArcGIS सॉफ्टवेयर हैं। जीआईएस लैब में ओवरहेड प्रोजेक्टर, प्लॉटर और स्कैनर भी है।

Image

अकादमी पुस्तकालय

अकादमी पुस्तकालय देश के सबसे पुराने वन पुस्तकालयों में से एक के रूप में विदित है । इसके संग्रह में समृद्ध और बहुत पुरानी किताबें, पत्रिकाएं और स्वतंत्रता पूर्व के युग की रिपोर्ट शामिल हैं। इसके अलावा, इस पुस्तकालय में वानिकी, संबद्ध विषयों और गैर-वानिकी विषयों के विभिन्न क्षेत्रों पर विशाल समकालीन संसाधन सामग्री है। इनमें किताबें, बाउंड वॉल्यूम, जर्नल्स, नक्शे, रिपोर्ट, स्लाइड्स, ऑडियो-वीडियो सीडी, राज्यवार सूचना, संग्रह, इनसाइक्लोपीडिया आदि शामिल हैं।

पुस्तकालय में इंडियन फॉरेस्टर, 14 पत्रिकाओं, 3 न्यूज़लेटर्स और 6 दैनिक समाचार पत्र, जर्नल आदि की सदस्यता हैं । उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है, वानिकी क्षेत्र के साथ-साथ अन्य संबद्ध विषयों पर विभिन्न विषयों पर नवीनतम पुस्तकों की नियमित खरीद एक सतत प्रक्रिया है ।

Image

अकादमी पुस्तकालय में निम्नलिखित सेवाएं उपलब्ध हैं:

  • संकाय, अधिकारी प्रशिक्षुओं और कार्यालय कर्मचारियों को चयनित संसाधनों का ऋण।
  • संदर्भ सेवाएं ।
  • ग्रंथसूची सेवाएं ।
  • फोटोकॉपी की सुविधा ।
  • पढ़ने की सुविधा ।
  • पत्रिकाओं के माध्यम से वर्तमान जागरूकता ।

जबकि प्रशिक्षु कक्षा व्याख्यानों से सीखने को पूरक और समृद्ध करने के लिए पुस्तकालय संसाधनों का उपयोग करते हैं, प्रशिक्षुओं के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए हमारे संकाय द्वारा संसाधनों का भी प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है।

Image

शारीरिक प्रशिक्षण और खेल

अकादमी में एक सुरम्य खेल का मैदान और एक बहुत अच्छी तरह से सुसज्जित व्यायामशाला है। खेलों के लिए ढांचागत सुविधाओं में फुटबॉल मैदान, हॉकी मैदान, सिंथेटिक वॉलीबॉल कोर्ट, सिंथेटिक बास्केटबॉल कोर्ट, क्रिकेट प्रैक्टिस पिच, लॉन टेनिस कोर्ट, दो बैडमिंटन कोर्ट, टेबल टेनिस और एथलेटिक्ससंबंधित सुविधाएं शामिल हैं ।

अकादमी में वजन प्रशिक्षण और कई अन्य अभ्यासों के लिए उपकरणों के साथ एक आधुनिक व्यायामशाला है। अकादमी में इनडोर सुविधाओं में टेबल टेनिस, बैडमिंटन और शतरंज शामिल हैं।

Image

जब अधिकारी प्रशिक्षुमुख्यालय में हैं तब सुबह पीटी और शाम आउटडोर खेल कार्य दिवसों के दौरान सभी अधिकारी प्रशिक्षुओं के लिए अनिवार्य हैं। दोपहर में अनिवार्य खेल अवधि के दौरान, अधिकारी प्रशिक्षु निर्धारित समय के आधार पर फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल और बैडमिंटन खेलते हैं।

अनिवार्य खेल अवधि के अलावा, अकादमी शतरंज, भारोत्तोलन, एथलेटिक्स आदि जैसे अन्य खेलों को भी बढ़ावा करती है ।

Image
 
Image

आवास सुविधा

प्रशिक्षुओं के सुविधाजनक आवास के लिए अकादमी में दो छात्रावास, नामत: नॉर्थ हॉस्ट्ल तथा साउथ हॉस्टल हैं। नॉर्थ हॉस्ट ल दो मंजिला भवन है जिसके भूतल पर 30 कमरे और प्रथम तल पर 50 कमरे बने हैं। भूतल पर बने कमरों में एकल आवास की सुविधा है और अटैच टॉयलेट का प्रावधान है। इन कमरों में महिला अधिकारी प्रशिक्षुओं को वरीयता दी जाती है। प्रथम तल पर बने कमरों में एकल आवास की सुविधा है जबकि यहां कॉमन टॉयलेट की व्यवस्था है। यहां टेलीविजन, विश्रांतिका, भोजनालय एवं गीजर तथा स्वयं कपड़े धोने के लिए मशीन की सुविधा उपलब्ध है।

साउथ हॉस्टल भी एक दो-मंजिला भवन है जिसमें भूतल पर 15 कमरे और प्रथम तल पर 35 कमरे हैं। भूतल पर बने कमरों में दो व्यक्तियों के रुकने की सुविधा है और इन कमरों में अटैच टॉयलेट भी उपलब्ध हैं। यहां सेवारत राज्य वन सेवा अधिकारियों तथा वरिष्ठं रेंज वन अधिकारियों के रुकने की व्यवस्था की जाती है। प्रथम तल पर 8 ऐसे कमरे हैं जिनमें अटैच टॉयलेट की व्यवस्था है और हाल ही में जेआईसीए निधि से इनकी मरम्म्त का कार्य कराया गया है। इन कमरों में बाहर से आने वाले ज्ञान स्रोत व्‍यक्तियों (रिसोर्स पर्सन) के रुकने की व्यवस्था की जाती है। प्रथम तल के शेष कमरों में एक आवास और कॉमन टॉयलेट की व्यतवस्था है। इन कमरों में अधिकारी प्रशिक्षु रहते हैं।

सभी अधिकारी प्रशिक्षुओं के लिए छात्रावास में रहना अनिवार्य है। अधिकारी प्रशिक्षुओं को अपने साथ परिवार को रखने की अनुमति नहीं है।

Image

अधिकारी भोजनालय (मैस)

अधिकारी भोजनालय छात्रावास परिसर में स्थित है और इसका संचालन प्रशिक्षुओं द्वारा किया जाता है। भोजनालय समिति का गठन अधिकारी प्रशिक्षुओं के बीच चयन से किया जाता है जो एक उपाध्यक्ष के समग्र निदर्शन में कार्य करती है। यह उपाध्यक्ष प्रधानाचार्य, के.अ.रा.व.से. द्वारा नामित एक संकाय सदस्य् होता है। प्रत्येक अधिकारी प्रशिक्षु भोजनालय का नियमित सदस्य होता है। भोजनालय के माध्य‍ से रात्रि भोजन और अन्य आयोजनों के दौरान औपचारिक एवं अनौपचारिक वार्ताओं के अवसर प्राप्त होते हैं।

चिकित्सा सुविधाएं

न्यू फॉरेस्ट परिसर में बाह्य एवं भर्ती रोगियों के लिए एक चिकित्सालय की सुविधा उपलब्धा है। मुख्यातल में रहने के दौरान परिक्षार्थियों को इस चिकित्सालय से चिकित्सा की देख-रेख एवं इलाज प्राप्त होता है जबकि आवश्यक होने पर उन्हें नगर के अन्य सरकारी अस्पतालों में भी भेजा जाता है।

अधिकारी प्रशिक्षुओं को सलाह दी जाती है कि वे प्राइवेट चिकित्सा् सहायता एवं उपचार से बचें। शैक्षिक भ्रमण के दौरान मामूली या सामान्य बीमारियों के लिए ड्यूटी अधिकारी के पास उपलब्ध कैम्प मेडिसिन किट से दवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। किसी भी आपात स्थिति में प्रभारी संकाय सदस्य द्वारा नियमित चिकित्सा देखरेख उपलब्ध कराने का हर संभव प्रबंध किया जाता है।