अवस्थिति और संसाधन

केंद्रीय अकादमी राज्य वन सेवा देहरादून के विश्व प्रसिद्ध सुंदर और वनाच्छादित न्यूल फॉरेस्टं परिसर में स्थित है। उत्तराखंड राज्य‍ की राजधानी देहरादून, भारत में वानिकी शिक्षा और प्रशिक्षण का केंद्र रही है। केंद्रीय अकादमी राज्य वन सेवा को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी (आईजीएनएफए), भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद (आईसीएफआरई), वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) तथा वन अनुसंधान संस्थान विश्वविद्यालय जैसे अन्यं शीर्ष संस्थानों के समीप स्थित होने का सौभाग्य प्राप्त है। इससे प्रशिक्षु अधिकारियों को सेवारत भा.व.से अधिकारियों, आईजीएनएफए के भा.व.से परिक्षार्थियों तथा आईसीएफआरई एवं एफआरआई के वैज्ञानिकों व शोधार्थियों से वार्तालाप का अवसर प्राप्त् होता है और इससे सीखने के माहौल में वृद्धि होती है। इसके अतिरिक्त, समीप के अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में भारतीय वन्यजीव संस्थान, भारतीय वन सर्वेक्षण, भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण, भारतीय प्राणी सर्वेक्षण, भारतीय सुदूर संवेदन संस्थान, भारतीय सर्वेक्षण विभाग आदि भी शामिल हैं।

अकादमी का भवन एक ऐतिहासिक भवन है, जिसे वन अनुसंधान संस्थान के मुख्य भवन का समरूप भवन एवं अग्रदूत होने का गौरव प्राप्त है। पतली ईंटों और चूने के गारे से निर्मित यह भवन अंग्रेजी वास्तु कला का उत्कृष्टी नमूना है और लगभग सौ वर्ष पुराना है।

कैसे पहुंचें

हवाई मार्ग

देहरादून का हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है जो नगर के केंद्र से लगभग 20 किमी की दूरी पर स्थित है। देहरादून के लिए एअर इंडिया, जेट एअरवेज, इंडिगो तथा स्पाइस जेट की नियमित उड़ानें उपलब्ध हैं। हवाई अड्डे से किराये पर टैक्सी लेकर देहरादून पहुंचा जा सकता है जिसमें 40 से 45 मिनट का समय लगता है जो रास्ते। की यातायात व्यास्तता के कारण बदल सकता है।

सड़क मार्ग

देहरादून नगर दिल्ली , शिमला, हरिद्वार, ऋषिकेश, आगरा और मसूरी जैसे अधिकांश शहरों से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है और इन मार्गों पर वॉल्वो, डीलक्स, सेमी डीलक्स तथा उत्तराखंड राज्य परिवहन की बसें उपलब्ध हैं। ये बसें क्लेमेंटाउन के निकट बने देहरादून अंतरराज्य बस अड्डे तक आती हैं और वहीं से रवाना होती हैं। यहां से 15 मिनट से 1 घंटे के अंतराल पर बसें जाती रहती हैं। इसके अतिरिक्त एक मसूरी बस अड्डा भी है जो देहरादून रेलवे स्टेरशन पर स्थित है जहां से मूसरी और अन्य निकट स्थानों के लिए लगातार बसें उपलब्ध रहती हैं। गांधी रोड पर एक अन्य बस अड्डा भी है जिसे दिल्ली बस अड्डे के नाम से जाना जाता है।

रेल मार्ग

देहरादून दिल्ली, लखनऊ, इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, उज्जैन, चेन्नई और वाराणसी जैसे शहरों से रेलमार्ग द्वारा सीधा जुड़ा हुआ है और यहां के लिए नियमित रेल सेवा उपलब्ध है। देहरादून रेलवे स्टेशन नगर के केंद्र से 1 से 2 किमी की दूरी पर स्थित है और यदि ट्रैफिक अधिक न हो तो आप वहां केवल दस मिनट में पहुंच सकते हैं। देहरादून देश के अन्य भागों से शताब्दी एक्सप्रेस, जन शताब्दी एक्सप्रेस, देहरादून एसी एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, बांद्रा एक्सप्रेस तथा अमृतसर-देहरादून एक्स्प्रेस सहित अन्य रेलगाडि़यों मे माध्यम से जुड़ा हुआ है।

सड़क / अपने वाहन द्वारा

देहरादून एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जहां अच्छी सड़कों का जाल उपलब्ध है जो एक सुखद ड्राइविंग का अनुभव प्रदान करता है। देहरादून राष्ट्री राजमार्ग 58 और 72 के द्वारा दिल्ली जैसे नगरों से सीधा जुड़ा है जहां लगभग 4 घंटे की ड्राइव कर पहुंचा जा सकता है। यहां से चंडीगढ़ की दूरी 167 किमी है जहां लगभग 3 घंटे की ड्राइव कर पहुंचा जा सकता है। इसके साथ देहरादून हरिद्वार और ऋषिकेश जैसे नगरों से भी सीधा जुड़ा है।